मेराल : 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन व भवनाथपुर-छतरपुर में 132/33 KV का शिलान्यास

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने किया 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन मेराल (भागोडीह) ग्रिड का उद्घाटन व नगर ऊटारी (भवनाथपुर) तथा छतरपुर (पलामू) में 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का ऑनलाइन शिलान्यास 

मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करना राज्य सरकार की प्राथमिकता

पलामू प्रमंडल में बिजली एवं पानी की पर्याप्त उपलब्धता पर हो रहा है कार्य

छतरपुर एवं भवनाथपुर में 24 महीने के भीतर बनकर तैयार होंगे पावर सब स्टेशन

हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में ऊर्जा विभाग द्वारा आयोजित 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन मेराल (भागोडीह) ग्रिड का उद्घाटन एवं 132/33 KV नगर ऊटारी (भवनाथपुर) तथा छतरपुर (पलामू) में ग्रिड सब स्टेशन का ऑनलाइन शिलान्यास किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल के लिए महत्वपूर्ण दिन है. पलामू प्रमंडल झारखण्ड राज्य का ऐसा प्रमंडल है जहां हमेशा से पानी-बिजली जैसे मौलिक सुविधाओं का अभाव रहा है. जिससे कमोवेश इस क्षेत्रों का प्रत्येक घर प्रभावित रहा है. वर्षों से उपेक्षित पलामू प्रमंडल को हमारी सरकार ने विशेष तौर पर प्राथमिकता में रखा है.मसलन,  गढ़वा समेत पूरे पलामू प्रमंडल में मूलभूत सुविधाओं में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. 

समस्याओं के समाधान पर त्वरित गति से हो रहे हैं कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी जिलों के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है. आज गढ़वा जिले के भागोडीह में 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन हुआ है. इस ग्रिड के उद्घाटन होने से गढ़वा जिले के मकरी, पंडरिया, बुका, गरदा, सरईया, अरसाली इत्यादि क्षेत्रों को लाभ पहुँचेगा. अब इन क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को लॉ वोल्टेज की परेशानी से निजात मिलेगा. अब यहां के व्यवसायियों, स्कूलों अन्य संस्थानों सहित सभी लोगों को बिजली से संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गढ़वा जिला में वाटर इरिगेशन प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है. बिजली व्यवस्था के सुदृढ़ होने से गढ़वा की जनता को पानी की किल्लत से भी निजात मिलेगी. जल्द से जल्द वॉटर इरिगेशन का कार्य पूरा कर इन क्षेत्रों में पेयजल एवं सिंचाई की सुविधाओं में बढ़ोतरी का काम आरम्भ होगा. राज्य सरकार पलामू प्रमंडल में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ कई अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं को गति देने में लगी है.

24 महीनों में छतरपुर व भवनाथपुर में होगा 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण 

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि पलामू प्रमंडल में भविष्य में आने वाली विद्युत की मांग को देखते हुए नगरउंटारी (भवनाथपुर) एवं छतरपुर में 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास किया गया है. दोनों पावर सब स्टेशन ग्रिड आने वाले 24 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा. छतरपुर में बनने वाले पावर सब स्टेशन ग्रिड में पहली बार जीआईएस (Gas Insulated Switchgear) तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. जीआईएस आधुनिक तकनीक है. इस तकनीक के इस्तेमाल होने से बिजली संचरण में गड़बड़ियां कम होगी. इस क्षेत्र के सुदूर ग्रामीणों को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में है.

जनता से किये वादे पूरा कर रही हेमन्त सरकार

भागोडीह स्थित कार्यक्रम में उपस्थित राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गढ़वा जिला समेत पूरे पलामू प्रमंडल वासियों से किए वादे को राज्य सरकार पूरा कर रही है. भागोडीह में 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन कर मुख्यमंत्री ने गढ़वा जिला को बिजली में आत्मनिर्भर बनाया है. मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में झारखंड आंदोलन के अगुआ दिशोम गुरु श्री शिबू सोरेन का सपना साकार हो रहा है. और आपके कुशल नेतृत्व में पलामू प्रमंडल राज्य के अग्रणी प्रमंडलों में शामिल होगा.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.