Jharkhand Hindi News

Jharkhand hindi News : कोरोना संक्रमण से सम्बंधित आंकड़े व सरकार के कदम

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 522 मामले सामने आए हैं, जिनमें 216 स्वस्थ हो गए हैं और अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 301 मामले सक्रिय हैं।

झारखंड में संक्रमण को लेकर दिलचस्प आँकड़ा सामने आया है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कम संक्रमण देखा गया है।  कुल मामलों में से लगभग 16 प्रतिशत महिलाएं हैं। 522 मामलों में महिलाओं की संख्या 82 हैं, जबकि पुरुषों की संख्या 440 है।

Jharkhand News : लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है

Jharkhand Hindi News

मुख्यमंत्री के संकेत बताते हैं कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। प्रवासी श्रमिक संक्रमित पाए जा रहे हैं। और राज्य में उनका आगमन अभी भी जारी है। ऐसी स्थिति में सरकार कई अन्य मामलों में छूट देकर लॉकडाउन को बढ़ा सकती है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा है कि वह जल्दबाजी में नहीं हैं।

श्री सोरेन ने कहा है कि उनकी प्राथमिकता राज्य के लोगों को स्वास्थ्य और रोज़गार प्रदान करना है। यह भी कहा कि वे आराम से नहीं बैठ सकते जब तक कि राज्य का हर व्यक्ति वापस नहीं आता। लोगों को भूख और बीमारी से बचाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

मसलन, 26 मई तक, 431711 प्रवासी श्रमिक झारखंड राज्य में पहुंच चुके हैं। संक्रमण के लक्षण पाये जाने वाले प्रवासी श्रमिकों को संगरोध केंद्र भेजा जा रहा है। और बाकी को घर में ही होम कोरेंटाइन किया जा रहा है। अब तक झारखंड पहुंचे चार लाख प्रवासी श्रमिकों में से 29645 का नमूना लिया गया है। इसमें 29, 366 की रिपोर्ट नेगेटिव निकली। और 279 पॉजिटिव पाए गए हैं।

Jharkhand hindi News :  आईटी आईएसएम की 2020-21 के लिए घोषणा

Jharkhand Hindi News

आईटी आईएसएम ने 2020-21 के लिए एक नए सत्र की घोषणा की है। 1 सितंबर से पहले नामांकित छात्रों के लिए भौतिक पंजीकरण किया जाना है। 1 सितंबर से छात्र परिसर में आना शुरू कर देंगे। और 14 सितंबर से क्लास फिजिकल मोड में शुरू होगी।

वहीं, नए नामांकन के लिए 1 से 6 अक्टूबर के लिए रिपोर्टिंग समय निर्धारित किया गया है। बीटेक से नामांकित छात्र के लिए 5 अक्टूबर को रिपोर्ट और छह को परिचय सत्र आयोजित करेंगे। कक्षाएं सात से शुरू होंगी। यह जानकारी संस्थान द्वारा जारी संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर में दी गई है।

पीएचडी छात्रों को 1 सितंबर, एमटेक, एमबीए, थर्ड ईयर एमबीए 11 सितंबर, जबकि 3 वर्षीय एमटेक, एमएससी, एमएससी टेक, बीटेक,  डुअल डिग्री और इंटीग्रेटेड एमटेक छात्रों को 13 सितंबर को सूचित करना है। प्री-रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 15 जुलाई तक ऑनलाइन किया जाना है। और ऑनलाइन क्लास भी 3 अगस्त से शुरू होगी। मिड सेमेस्टर की परीक्षा 21 से 27 सितंबर तक होगी।

Conclusion, अंत में,

हालाँकि, धीरे-धीरे लेकिन सही ढंग से झारखंड एक सुखद अंत की ओर बढ़ गया है। झारखंड सरकार ने एक जुझारू खिलाड़ी के तरह समस्याओं से जूझते हुए परिपक्वता का प्रदर्शन किया है। न केवल एक दिशा में बल्कि सभी दिशाओं में, यह अपनी सर्वश्रेष्ठता का छाप छोड़ रही है।

सच ही किसी ने कहा है – “केवल अपने क्षणिक गौरव के लिए नहीं, वरन् अपने देश के अनन्‍त गौरव तथा समस्‍त मानवता के कल्‍याण के लिए कार्यरत रहना – इससे अधिक श्रेष्‍ठ और महान कार्य और क्‍या हो सकता है? –Jharkhand hindi News

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.