नीति आयोग डेल्टा रैंकिंग 2022 में झारखण्ड को देशभर में मिला पहला स्थान 

जून महीने की नीति आयोग डेल्टा रैंकिंग 2022 में झारखण्ड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. झारखण्ड ने ओवरऑल रैंकिंग में भी जमीनी सुधार करते हुए 8वें पायदान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

ग्रामीण विकास मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा जारी जून महीने की नीति आयोग डेल्टा रैंकिंग 2022 में झारखण्ड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. झारखण्ड ने ओवरऑल रैंकिंग में भी जमीनी सुधार करते हुए 8वें पायदान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. झारखण्ड के रैंक में यह सकारात्मक परिवर्तन प्रत्येक क्षेत्र में लगातार हुए बेहतर कार्य के कारण संभव हुआ है. 

झारखण्ड के ग्रामीण विकास विभाग के तहत रूर्बन मिशन में लगातार बेहतर कार्य हो रहा है एवं राज्य स्तर पर कार्य प्रगति की नियमित समीक्षा भी हो रही है. जिसमे तत्परता से विकासोन्मुखी कार्यों पर जोर देने का निर्देश दिया जा रहा है. मसलन, यह उपलब्धि दर्शाता है हेमन्त सरकार में गंभीरता के साथ जन नीतियों को राज्य के धरातल पर उतारा जा रहा है. 

रूर्बन योजना का उद्देश्य क्षेत्र का सर्वांगीण विकास 

झारखण्ड में हेमन्त सरकार की नीतियां ‘जीविका भी, जीवन भी’ मंत्र के साथ आगे बढ़ी है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के तहत ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने की सराहनीय पहल हुई है. जिसमे रूर्बन योजना प्रभावी भूमिका निभा रही है. रूर्बन योजना का उद्देश्य क्षेत्र के सर्वांगीण विकास पर फोकस करना है. आर्थिक विकास और मूल्य सृजन, ईएनटी बढ़ाने तथा बुनियादी सेवाओं के साथ-साथ सिंचाई सुविधा के लिए कुआं इत्यादि के निर्माण पर जोर देना है.

दूर-दराज के इलाकों के हर घर तक योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य 

हेमन्त सरकार में झारखण्ड के ग्रामीण इलाकों में रूर्बन मिशन के तहत योजनाओं के क्रियान्वयन में विभाग सफल रहा है. झारखण्ड के दूर-दराज के इलाकों के हर घर तक योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है. ग्रामीण विकास मंत्रालय (भारत सरकार) ने जून माह की डेल्टा रैंकिंग जारी की है. डेल्टा रैंकिंग में झारखण्ड देशभर में पहले पायदान पर है. ओवर ऑल परफार्मेंस में भी झारखण्ड ने सुधार करते हुए देशभर में 8वां स्थान अर्जित किया है. 

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.