हेमन्त सरकार में राजधानी के झारखंडी प्रतीक चिन्हों को दिए जायेंगे उसके मायने 

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
राजधानी के झारखंडी प्रतीक चिन्हों को दिए जायेंगे उसके मायने 

हेमन्त सरकार में जयपाल सिंह स्टेडियम, मोरहाबादी मैदान व बड़ा तालाब जैसे प्रतीक चिन्हों को झारखंड गठन के 20 वर्ष उपरान्त दिए जा रहे हैं उसके मायने

हेमन्त सरकार में झारखंड को नए सिरे से विकास पथ पर लाने की कवायद हो रही है. ज्ञात हो, राज्य गठन का प्रमुख कारण झारखंड में विकास, परम्परा व सभ्यता-संस्कृति को बचाने की ठोस पहल करना था. लेकिन राज्य का दुर्भाग्य रहा कि झारखंड गठन के बाद के 20 वर्ष बाद भी विकास का हर पैमाना यही बताता रहा कि राज्य गरीब है और हर मायने में पिछड़ा है. झारखंड में पूर्व की सरकार में राजधानी को संवारने के नाम पर जो योजनाएं बनी, उसके अक्स में केवल लूट और प्रतीकों का सत्यानाश हुआ.

झारखण्ड सरकार में नए सिरे से झारखंड व नागरिकों की सुध ली जा रही है. योजनाओं से सत्यानाश हुए प्रतीक चिन्हों को फिर से उसके मायने दिए जा रहे हैं. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने 23 जुलाई को 84 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. योजनाओं में जयपाल सिंह स्टेडियम के अस्तित्व को फिर से जिन्दा करना, मोरहाबादी मैदान व बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण, कांके रोड में अर्बन हाट का निर्माण, सहजानंद और अरगोड़ा चौक का सुधार कार्य, सड़क व नाली निर्माण शामिल हैं. 

जयपाल सिंह स्टेडियम, मोरहाबादी मैदान व बड़ा तालाब के पुनर्विकास कार्य व अर्बन हाट का काम किया जाना है. शहर की प्रमुख सड़कों पर पेबर्स-चेकर्स और स्टील रेलिंग लगाने का भी शुभारंभ किया जायेगा. 

आर्टिफिशियल वाटर फॉल के साथ तैयार होगा जयपाल सिंह स्टेडियम  

जयपाल सिंह स्टेडियम के सौंदर्यीकरण पर सरकार 4.53 करोड़ खर्च करेगी. इसी राशि से फुटबॉल ग्राउंड भी बनाया जायेगा. मैदान में पहले से बने सारे स्ट्रक्चर को हटाकर उसके चारों ओर जॉगिंग ट्रैक बनाया जायेगा. और एक कोने में आर्टिफिशियल वाटर फॉल बनाया जायेगा. मैदान के इंट्री प्वाइंट पर जयपाल सिंह की आदमकद प्रतिमा लगायी जायेगी. जो खिलाड़ियों को प्रेरणा देगी.

मोरहाबादी मैदान को अर्बन फॉरेस्ट का रूप दिया जायेगा 

5.85 करोड़ की लागत से मोरहाबादी मैदान का सौंदर्यीकरण किया जायेगा. इसी राशि से यहां नाइट मार्केट भी बनाया जायेगा. स्वरोजगार कर रहे तमाम दुकानदारों को दुर्गा मंदिर के समीप की जगह पर शिफ्ट किया जायेगा. खाली जगह पर अर्बन फॉरेस्ट बनाया जायेगा. इस मैदान पर ही तीन किमी लंबा डेडिकेटेड साइकिल ट्रैक भी बनेगा.

कांके रोड में बनेगा 4.67 करोड़ से अर्बन हाट

राजधानी रांची के कांके रोड में अरबन हाट का निर्माण किया जायेगा. अरबन हाट के लिए कांके डैम के पास की जगह चिह्नित की जा चुकी है. अर्बन हाट के निर्माण के लिए 4.67 करोड़ रुपये की योजना बनायी गयी है. कांके डैम से सटे रॉक गार्डन के प्रवेश द्वार, पार्किंग व अन्य विकास कार्यों के लिए भी 1.81 करोड़ रुपये की योजना बनायी गयी है.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.