झारखण्ड : अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा  

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

झारखण्ड : अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा. जरूरत के अनुसार होगा हॉस्टल का निर्माण. CMEGP को लेकर लोगों को किया जाएगा जागरूक. अन्य पिछड़े वर्ग के लिए 3-3 नये आवासीय विद्यालय का निर्माण.

रांची : अनुसूचित जनजाति/जाति अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के वित्तीय वर्ष 2021-22 की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2022-23 की कार्य योजना की समीक्षा संपन्न हुई. समीक्षा में सीएम  द्वारा ठोस दिशा निर्देश दिया गया. मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ अधिक लोगों देने का निर्देश दिया गया. योजना लागू हुए एक वर्ष हो गया, लेकिन उम्मीद के अनुरूप परिणाम नहीं दिख रहा है. मसलन, इस योजना का लाभ बड़े पैमाने पर देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. मुख्यमंत्री द्वारा विभाग को एक सप्ताह में कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है. प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति पर देने को कहा गया.  

हॉस्टल निर्माण की जानकारी उपलब्ध कराएं – मुख्यमंत्री 

छात्रों के लिए निर्मित और निर्माणाधीन हॉस्टल्स की समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि  जहां जरूरत हो वहीं हॉस्टल का निर्माण करें. हॉस्टल निर्माण के गैप की समीक्षा होनी चाहिए. निर्माण में आधारभूत संरचना एवं संसाधनों का पूर्ण ध्यान रखें और पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएं. बच्चों को बेहतर सुविधा मिलना सुनिश्चित हो. हॉस्टल में रसोईया, खाद्यान्न और गार्ड उपलब्ध कराने हेतु सरकार गंभीर है. संचालित आवासीय विद्यालय, निर्माण हेतु प्रस्तावित विद्यालय एवं निर्माणाधीन आवासीय विद्यालयों के निर्माण की जानकारी ली गई. आवासीय विद्यालयों के बेहतर संचालन हेतु योजना बनाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया.

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में संख्या बढ़ाने का आदेश

सीएम ने मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु पंचायत भवन और आंगनबाड़ी केंद्रों में पोस्टर लगाने का निर्देश दिया गया. उन पोस्टर में लोन लेने की प्रक्रिया की जानकारी छापी होगी. लोन लेकर स्वरोजगर अपनाने वाले की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया गया. ज़रूरतमंद के बीच इसका अधिक प्रचार करने की बात कही गई. इसके लिए हर माह शिविर लगा कर लोगों को जानकारी दिए जाने के निर्देश दिया गया..

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.