स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षात्मक गियर प्रदान करें, SC केंद्र को बताता है

नई दिल्ली :
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कोविद -19 रोगियों की देखभाल करने वाले डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की सुरक्षा के लिए अंतरिम निर्देश दिया।

दिशा निर्देश नागपुर के डॉक्टर जेरील बनैत द्वारा टियर 2 और टियर 3 शहरों में डॉक्टरों के लिए महानगरों के साथ-साथ हेडकवर, फेस शील्ड्स, मेडिकल मास्क और शॉवर कवर की उपलब्धता पर दिए गए थे।

शीर्ष अदालत ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को निर्देश दिया, जिसमें बाँझ मेडिकल दस्ताने, स्टार्च परिधान, मेडिकल मास्क, काले चश्मे, फेस शील्ड, रेस्पिरेटर, जूता कवर, हेड कवर और कवरॉल शामिल हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जिनमें डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉय, अन्य मेडिकल और पैरामेडिकल पेशेवर शामिल हैं, जो भारत में कोविद -19 से पीड़ित रोगियों में शामिल हैं।

शीर्ष अदालत ने केंद्र और राज्य सरकारों को कोविद -19 से पीड़ित रोगियों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान करने का भी निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि यदि कोई डॉक्टर या नर्स किसी मरीज से मिलने जाता है, तो उसे सुरक्षा मुहैया कराई जानी चाहिए।

अधिकारियों ने कहा कि डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों या सरकारी अधिकारियों को रोकने के लिए उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, जो कोविद -19 को अपना कर्तव्य निभाने से रोकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को चिकित्सा पेशेवरों के लिए सुरक्षात्मक कपड़ों और गियर के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए सभी विकल्पों का पता लगाने का भी निर्देश दिया। इस तरह के कपड़ों के उत्पादन के वैकल्पिक तरीकों की खोज और कच्चे माल की आवाजाही को शामिल करना शामिल है। सरकार इस तरह की सामग्रियों के निर्यात को सूची और घरेलू स्टॉक को बढ़ाने के लिए भी प्रतिबंधित कर सकती है, बेंच ने कहा कि जस्टिस अशोक भूषण और एस। रवींद्र भट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह सुनवाई की।

याचिकाकर्ता ने कहा कि यह सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य था कि चिकित्सा स्वास्थ्य व्यवसायों को श्रेणीबद्ध सुरक्षात्मक गियर प्रदान किए जाएं क्योंकि वे कोविद -19 रोगियों के निरंतर संपर्क में आते हैं और बीमारी को ठीक करने के लिए कोई विशिष्ट टीका उपलब्ध नहीं है।

Source link

Leave a Comment