व्हाट्सएप लगातार गलत सूचना देने के लिए बंद हो सकता है

गलत सूचना के प्रसार की समस्या को ठीक करने के प्रयास में, व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि वह अग्रेषित संदेशों को सीमित करने के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। एक बार एक संदेश को पहले पांच बार अग्रेषित किया गया है, वह केवल एक बार में एक चैट को अग्रेषित किया जा सकता है।

फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप, जिसके भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, ने भी रिपोर्ट्स को स्वीकार किया है कि इसकी नवीनतम बीटा रिलीज़ उपयोगकर्ताओं को गलत सूचनाओं के साथ लोड होने वाले संदेशों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए एक विधि पर काम कर रही है और जिसकी संभावना है उपयोगकर्ताओं द्वारा कई बार साझा किया गया।

“उस विचार में इन अक्सर अग्रेषित संदेशों के बगल में एक आवर्धक काँच का चिह्न प्रदर्शित करना शामिल है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उस संदेश को एक वेब खोज में भेजने का विकल्प मिलता है जहाँ वे समाचार परिणाम या अन्य जानकारी के स्रोत पा सकते हैं। अग्रेषण करने से पहले इन संदेशों को दोबारा जाँचने में मदद मिल सकती है। अफवाहों का प्रसार, “व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा कि अगर वे रोकथाम नहीं करते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप पिछले कुछ समय से गलत सूचना देने के मुद्दे पर काम कर रहा है।

इसने नई गोपनीयता सेटिंग्स और एक आमंत्रित प्रणाली की शुरुआत की, ताकि उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में मदद मिल सके कि कौन उन्हें समूहों में जोड़ सकता है। साथ ही बल्क या स्वचालित संदेश भेजने के प्रयास के लिए प्रति माह दो मिलियन खातों तक प्रतिबंध लगा सकता है।

 प्रामाणिक जानकारी के प्रसार में मदद करने के लिए और कोविद -19, व्हाट्सएप भारत और विदेशों में एजेंसियों और सरकारों के साथ काम कर रहा है। भारत में, व्हाट्सएप ने भारत सरकार के साझेदारी में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क लॉन्च किया है।

इसी तरह की सेवाएं भारत के कई राज्यों (दिल्ली +91 88000 07722, महाराष्ट्र +91 20 2612 739, गुजरात +91 74330 00104, तेलंगाना +91 90006 58658 और केरल +91 9072281883) में उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय और सटीक खोजने के लिए जल्दीद शुरू कर दी जाएगी।

Source link

Leave a Comment