‘व्यय को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय बजट में सुधार किया जाना चाहिए’

[ad_1]

अर्थशास्त्री और के लेखक द रिपब्लिक ऑफ हंगर वर्तमान संकट को कम करने के लिए उतसा पटनायक का नुस्खा है राजकोषीय प्रोत्साहन के साथ केंद्रीय बजट में सुधार और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए बढ़ते खर्च पर जोर। एक साक्षात्कार के अंश:

प्रवासी श्रमिकों के अभूतपूर्व पलायन पर आपका क्या विचार है? इस पैमाने के संकट को संभालने के लिए आपका नुस्खा क्या होगा?

स्पष्ट रूप से, कोई परामर्श नहीं था, यह भी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ नहीं लगता है, अकेले दूसरों को दें। केवल चार घंटे के नोटिस के साथ लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। स्वाभाविक रूप से, तत्काल प्रतिक्रिया आतंक थी, विशेष रूप से विमुद्रीकरण के अनुभव को देखते हुए।

मोटे तौर पर, अनुमानित 100 मिलियन प्रवासी कामगार हैं, जिनमें से अधिकांश अपने ही राज्य में प्रवासी हैं। इनमें से करीब दस फीसदी यानी एक करोड़ के करीब दूर-दूर की जगहों पर जाते हैं। विमुद्रीकरण के बाद भी अपने गाँवों में बड़े पैमाने पर पलायन हुआ। गांव उन लोगों के लिए परम अभयारण्य प्रदान करता है जो शहर में अपनी आजीविका खो देते हैं। यहीं पर बड़ी संख्या में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, जिन्हें सप्ताह या महीने के हिसाब से भुगतान मिलता था, जब वे प्रतिष्ठान और उद्यम काम करते थे, जो निधन के बाद अचानक बंद हो जाते थे। इसलिए केंद्र को आजीविका के अचानक नुकसान के समय प्रतिक्रिया का पर्याप्त अनुभव है।

लेकिन कोई सबक नहीं सीखा गया है। कम से कम विमुद्रीकरण के बाद, सार्वजनिक परिवहन की सुविधा अभी भी उपलब्ध थी। इस उदाहरण में, सूचना के चार घंटे के भीतर सब कुछ बंद कर दिया गया था। तो, स्वाभाविक रूप से घबराहट थी। यह केवल किसी भी आपात और संकट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभव दिए जाने की उम्मीद थी; घर वापस आ गया है, घबराकर खरीद रहा है। लोग सुरक्षा और परिचित की तलाश करते हैं जब वे खुद को फंसे हुए पाते हैं। यहां तक ​​कि अमेरिका और यूरोप में भी, सुपरमार्केट में देरी हुई क्योंकि लोगों को पता नहीं था कि आगे क्या होगा।

पहली प्राथमिकता अब यह सुनिश्चित करना है कि आर्थिक गतिविधि का स्तर कम से कम उस स्तर पर वापस चला जाए जो पहले था, जो पहले से बहुत कम था। इसके लिए एक शर्त यह है कि सरकार अपने हाथ नीचे न रखे। इसे जल्द से जल्द राजकोषीय प्रोत्साहन की घोषणा करनी चाहिए। इस संदर्भ में केंद्रीय बजट कोई सफलता नहीं प्रदान करता है। अर्थव्यवस्था में मंदी को देखते हुए, सरकार को और अधिक खर्च करने की आवश्यकता थी। ग्रामीण विकास, सामाजिक क्षेत्र और लघु उद्योग पर माँग को उत्पन्न करने के लिए इसका दायरा बढ़ाना चाहिए था। उन्हें आम लोगों – मजदूरों, किसानों, मजदूरों और अन्य लोगों की क्रय शक्ति का विस्तार करके मांग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए था।

कॉरपोरेट्स को कर में छूट देना व्यर्थ है; उनके पास पहले से ही एक पर्याप्त उच्च आय है और अगर उन्हें अतिरिक्त आय मिलती है तो खर्च करने की संभावना नहीं है। यह अर्थव्यवस्था में आवश्यक गुणक प्रभाव को प्रेरित नहीं करता है। वास्तव में, इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। यदि आय निम्न से उच्च आय वर्ग में बदल जाती है, तो यह वास्तव में अर्थव्यवस्था में कुल मांग के कुल स्तर को कम कर देता है। के साथ शुरू करने के लिए नीति की दिशा गलत थी। अर्थव्यवस्था के लिए प्रोत्साहन पैकेज देने के बजाय, सरकार ने बड़े कॉर्पोरेट्स को सोप देने के विपरीत उपाय का विकल्प चुना।

आप ऋण ब्याज दरों को कम करने जैसे कदम कैसे देखते हैं?

ये सरल मौद्रिक उपाय हैं जो इस गंदगी से अर्थव्यवस्था को खींचने की उम्मीद शायद ही करते हैं। बड़े पैमाने पर खर्च, राजकोषीय प्रोत्साहन और जो सरकार नहीं कर रही है, उसकी तत्काल आवश्यकता है। वे अपस्फीति नीतियों के लिए एक अतार्किक प्राथमिकता रखते हैं। किसी ने इस तथ्य पर सवाल नहीं उठाया है कि महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के कुछ रूप आवश्यक हैं। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य सरकारों के साथ कोई परामर्श या योजना नहीं थी जो वास्तव में गतिविधि के कम स्तर, रोजगार में कमी, मजदूरी में गिरावट और प्रवासी श्रम के विशिष्ट मुद्दे से निपटना है।

जैसा कि मैंने कहा, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। सरकार को ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों तक आपूर्ति की मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करनी चाहिए। जो लोग माल का परिवहन कर रहे हैं, उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए। यदि वे प्रवासी श्रमिकों के संकट को कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो उन्हें अग्रिम में मनरेगा मजदूरी का भुगतान किया जाना चाहिए। सरकार को अपने पर्स के तार ढीले करने होंगे। तत्काल संकट को दूर करने के लिए बजट पर नए सिरे से काम करना चाहिए।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment