लॉकडाउन के कारण, यह गार्ड चौबीसों घंटे काम करता है

हरियाणा के पानीपत में 50 वर्षीय सुरक्षा गार्ड महावीर अपने दिन की शुरुआत एक हाउसिंग कॉलोनी में करते हैं। एक बार, वह अपने हाथ, चेहरे और जूते को निकटतम नल पर धोता था। महावीर ने एक अग्रेषित व्हाट्सएप संदेश देखा था कि वायरस उनके जूते के तलवे पर रह सकता है। मैसेजिंग ऐप और टेलीविज़न न्यूज़ चैनल वह हैं जहाँ उन्होंने इस बीमारी के बारे में सबसे ज़्यादा सीखा है।

वह शहर के एक होटल में इसी तरह की दिनचर्या का पालन करता है जहां वह रात की शिफ्ट में काम करता है। लॉकडाउन से पहले, महावीर उस होटल में एक ही शिफ्ट करते थे जहाँ वह चार साल से काम कर रहे थे और 22 किमी दूर पानीपत जिले के अपने गाँव, समरदा में काम के अंत में वापस आ गए थे। लेकिन अब, कोई बस परिवहन नहीं है और एक दैनिक साइकिल आवागमन संभव नहीं है।

“जब तालाबंदी की घोषणा की गई तो मैं छुट्टी पर था। मैंने अपना कर्तव्य करने के लिए वापस आने का फैसला किया क्योंकि घर पर करने के लिए बहुत कुछ नहीं है और मुझे पैसे की जरूरत है। मेरे बच्चों और पत्नी को लगता है कि मुझे अपनी नौकरी छोड़ देनी चाहिए क्योंकि वे डरते हैं कि मैं बीमारी को पकड़ लूंगा। मैं ऐसे समय में दूर होने का जोखिम नहीं उठा सकता, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं सभी आवश्यक सावधानी बरतूं। बाकी भगवान के ऊपर है, ”वह कहते हैं।

महावीर की सबसे बड़ी बेटी की शादी गाँव के पड़ोसी समरदा में हुई है, लेकिन उसका बेटा और दूसरी बेटी उसके साथ आश्रित हैं। वह कहते हैं कि इस तरह के परिदृश्य में एक नौकरी एक लक्जरी है क्योंकि आसपास के कई लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं। यहां तक ​​कि प्रतिबंधों के कारण लोगों के आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, विशेषकर अनौपचारिक क्षेत्र में रोजगार के नुकसान के लिए, महावीर के थ्राइव जैसे रोजगार। पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को रोकने की खबरें हैं लेकिन वह गर्व से कहते हैं, “आपनी वरदी पेन्ता हूं, कोई न रोता (मैं हर समय अपनी वर्दी पहनता हूं, कोई मुझे रोकता नहीं है)। ”

हरियाणा में कुल 84 मामले हैं। जबकि इसका प्रकोप सीमित हो गया है, भय व्यापक रूप से फैल गया है। “अपने गांव में वापस, लोग डरते हैं। आस-पास कोई अच्छे अस्पताल नहीं हैं और लोग नहीं जानते कि वे क्या करेंगे। तालाबंदी की घोषणा से पहले बाहर काम करने वाले अधिकांश लोगों ने इसे गाँव में वापस कर दिया। अब, लोग खुद ही अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। लॉकडाउन से पहले ही, मेरा परिवार मुझे अपने कपड़े बदलने और घर में प्रवेश करते ही अपने हाथ धोने के लिए मजबूर करेगा, ”उन्होंने कहा।

महावीर का कहना है कि तालाबंदी शुरू होने के बाद से, उनका परिवार इस कृषि गांव में जो कुछ भी उगाया जाता है, उसे खाता है। आवश्यक वस्तुओं के लिए एक दुकान खुली है, लेकिन लोग किसी और चीज के लिए बाहर नहीं जा सकते।

“कोरोना एक खतरा है जिसका हमें सामना करना पड़ेगा लेकिन हम काम करना बंद नहीं कर सकते। मेरा परिवार चाहता है कि मैं गाँव वापस आ जाऊं लेकिन कब तक मैं काम नहीं कर सकता? अभी मेरे पास नौकरी है। अगर यह नौकरी नहीं है, तो हम देखेंगे लेकिन अभी के लिए, मैं काम करना जारी रखूंगा। मैं अपने परिवार के साथ भी समय बिताना चाहूंगा लेकिन हम सभी के पास वह विलासिता नहीं है, “उन्होंने कहा।

लॉकडाउन के कारण होटल बंद हो गया और बहुत कम लोग हाउसिंग सोसाइटी से बाहर निकल रहे हैं, उनका कहना है कि उज्ज्वल पक्ष यह है कि उनके काम का बोझ कम हो गया है, और वह अब अपने फोन पर गाने और फिल्मों को पकड़ने में समय बिताते हैं। “मुझे अब एक खाली होटल की रखवाली करनी है। शहर एक भूत शहर है जिसमें कोई भी व्यक्ति नहीं आता है या बाहर नहीं जाता है, ”उन्होंने कहा।

Source link

Leave a Comment