लॉकडाउन की संभावना 14 अप्रैल से आगे बढ़ा दी गई है, पीएम मोदी ने संकेत दिया है

नई दिल्ली :
भारत में 15 दिनों से चल रहे राष्ट्रीय बंद का विस्तार हो सकता है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सांसदों से कहा, सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी द्वारा चुनौती दी। 14 अप्रैल को समाप्त होने वाले 21 दिवसीय तालाबंदी को अंतिम रूप देने का अंतिम निर्णय 11 अप्रैल को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा, बैठक में भाग लेने वाले नेताओं ने कहा।

“प्रधानमंत्री ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन को उठाना संभव नहीं हो सकता है, इस फीडबैक से कि वह देश भर से मिल रहा है। ओडिशा के बीजू जनता दल (बीजद) के संसद सदस्य, जिन्होंने बैठक में अपनी पार्टी का प्रतिनिधित्व किया, ने कहा कि वह मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे और इसके बाद लॉकडाउन को कितने दिनों के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है।

अगर वास्तव में दुनिया का सबसे बड़ा लॉकडाउन बढ़ाया जाता है, तो इससे भारत के 400 मिलियन से अधिक दैनिक वेतन पाने वाले लोगों की आजीविका में और अधिक व्यवधान होगा जिनके पास टैप करने के लिए बहुत कम या कोई बचत नहीं है। लेकिन मुख्यमंत्रियों सहित प्रभावशाली आवाजों के एक कोरस ने घातक वायरस पर लगाम लगाने के लिए आजीविका पर जीवन की वकालत की है। लॉकडाउन को उठाते हुए, उन्हें डर है, स्थिति को तेज कर देगा और चरणों में किया जाना चाहिए।

बुधवार को प्रधान मंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, मोदी ने सांसदों को बताया कि देश में स्थिति एक ‘सामाजिक आपातकाल’ की तरह है।

“अधिकांश दलों ने यह समझ दी कि वे लॉकडाउन के विस्तार के पक्ष में हैं लेकिन हमने प्रधान मंत्री के साथ अंतिम कॉल को छोड़ दिया। अपनी ओर से, प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें कुछ राज्यों से समान जानकारी मिली है, लेकिन नौकरशाहों सहित सभी प्रमुख हितधारकों से परामर्श के बाद एक अंतिम आह्वान किया जाएगा, “गुलाम नबी आजाद, राज्यसभा में विपक्ष के नेता, ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा। एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दोपहर।

बैठक में, लोक जनशक्ति पार्टी सहित राजनीतिक दलों, जो सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है, ने केंद्र से किसानों, दैनिक मजदूरों की मदद करने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक विस्तृत योजना बनाने का आग्रह किया।

कई मंजिल नेता, जिनमें कांग्रेस से आज़ाद, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के एलाराम करीम और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के टी। आर। बालू ने गरीबों, किसानों और दैनिक ग्रामीणों को और अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करने की आवश्यकता भी उठाई, केंद्र द्वारा राज्यों को माल और सेवा कर जारी करना और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पर्याप्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना।

“उन्होंने स्पष्ट रूप से घोषित नहीं किया कि उनके दिमाग में क्या है लेकिन इस बात के पर्याप्त संकेत थे कि उन्होंने महसूस किया था कि इस स्तर पर लॉकडाउन को उठाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद ही अंतिम फैसला लेगी, “बुधवार को बैठक में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर बताया।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों ने मांग की है कि लॉकडाउन को कम से कम 15 दिनों तक बढ़ाया जाए।

घटनाक्रम के बारे में समाजवादी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “केंद्र सरकार राज्य सरकारों को आवश्यक वस्तुओं की तैयारी करने और अधिक से अधिक संख्या में अस्पतालों की तैयारी के लिए पहले ही सूचित कर चुकी है।”

रविवार को कई राजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ टेलीफोन पर बातचीत सहित, पिछले सप्ताह से अधिक राजनीतिक नेताओं के लिए मोदी की आउटरीच, महामारी और लॉकडाउन प्रतिबंधों पर एक राजनीतिक सहमति बनाने के प्रयासों को इंगित करती है।

बुधवार को, राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र को राज्यों को कोरोनोवायरस मामलों की संख्या और संक्रमण के प्रसार के प्रसार के अनुपात में वित्तीय पैकेज प्रदान करना चाहिए। “हमें कोरोनोवायरस चुनौती पर व्यापक जीत हासिल करने में सक्षम होने के लिए, राज्यों को समर्पित वित्तीय पैकेजों के साथ सहायता करनी होगी। मुझे लगता है कि जो किया जाना चाहिए वह यह है कि प्रत्येक राज्य-विशिष्ट संसाधन आवंटन को संक्रमण के प्रसार के अनुपात में किया जाना चाहिए, आगे प्रसार के लिए प्रवृत्ति के अनुसार और राज्य संकट को पूरा करने के लिए क्षमता प्रस्तुत करते हैं। हम डेटा को वैज्ञानिक रूप से एक्सट्रपलेशन कर सकते हैं, “पायलट ने एक साक्षात्कार में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया।

Source link

Leave a Comment