मुंबई में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया

मुंबई :
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को सभी सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को स्वास्थ्य के किसी भी अनुभव के साथ राज्य प्रशासन के प्रयासों में शामिल होने का आह्वान किया।

“मैं सभी सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों से अपील करना चाहता हूं, जिनके पास चिकित्सा क्षेत्र, नर्सों, वार्ड लड़कों और उन लोगों का अनुभव है जिन्होंने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, लेकिन किसी कारण से काम नहीं किया है – आपको हमसे जुड़ने के लिए आगे आना होगा। महाराष्ट्र को आपकी जरूरत है, ”ठाकरे ने कहा।

बुधवार को, अधिकारियों ने मुंबई में सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया, जिससे शहर इस तरह का नियम लागू करने वाला पहला शहर बन गया।

बुधवार को मुंबई के धारावी में दो नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए, जिसमें कुल मामलों की संख्या नौ थी, महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों ने कहा।

अधिकारियों ने कहा कि मुंबई, पुणे और नागपुर में हॉटस्पॉट्स के प्रसार पर ध्यान केंद्रित है।

मुंबई में, वर्ली कोलीवाड़ा एकमात्र हॉटस्पॉट है जिसमें अब तक बड़ी संख्या में मामले हैं। अभी तक कोई अन्य घोषित हॉटस्पॉट नहीं है, हालांकि धारावी चिंता का कारण बनी हुई है।

बुधवार को, महाराष्ट्र के सकारात्मक मामलों की संख्या मुंबई और पुणे के साथ 1,078 हो गई और सबसे अधिक मामलों की रिपोर्ट की गई।

महाराष्ट्र एकमात्र भारतीय राज्य है जिसने अब तक 1,000 से अधिक सकारात्मक मामले दर्ज किए हैं।

मामलों में स्पाइक के बावजूद, सरकारी अधिकारियों ने अब तक वायरस के सामुदायिक संचरण की संभावना को खारिज कर दिया है।

पड़ोसी पुणे में, अब तक कोई हॉटस्पॉट नहीं उभरा है, पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम ने कहा, यहां तक ​​कि मंगलवार को कुछ क्षेत्रों को सील कर दिया गया था, जिसमें कई सकारात्मक मामले थे।

थेरगांव, खरलवाड़ी, दिघ और चिखली सेक्टर 12 उन क्षेत्रों में से हैं जिन्हें सील कर दिया गया है।

मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) और पुणे जिले से लगभग 85% कोविद -19 मामले सामने आए हैं। MMR में मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई शामिल हैं।

सोमवार को, पुणे में डीवाई पाटिल अस्पताल के 92 स्टाफ सदस्यों को एक दुर्घटना के शिकार होने के बाद छोड़ दिया गया था, जो सुविधा में इलाज कर रहे थे, ने कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। सभी 92 स्टाफ सदस्यों ने नकारात्मक परीक्षण किया है।

महाराष्ट्र साधारण ज़ोन (एक मामला) और क्लस्टर ज़ोन ज़ोन (तीन-पाँच मामले) के रूप में भी ज़ोन को वर्गीकृत कर रहा है और इन ज़ोन ज़ोन के आसपास बफर ज़ोन बना रहा है।

“हम सभी नज़दीकी और उच्च-जोखिम वाले संपर्कों का परीक्षण कर रहे हैं। अब तक, हम रोगसूचक लोगों का परीक्षण कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर घरेलू सर्वेक्षण कर रहे हैं। महाराष्ट्र के राज्य स्वास्थ्य आयुक्त डॉ। अनूप कुमार यादव ने कहा कि जहां भी मामले हैं, वहां ये नियंत्रण क्षेत्र स्थापित किए जा रहे हैं।

परीक्षण पर, यादव ने कहा कि यह एक बड़े पैमाने पर अभ्यास है और कुछ मुद्दे होंगे। “लेकिन अंत में, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर किसी को आवश्यक संगरोध अवधि के लिए परीक्षण और पृथक किया जाए।”

Source link

Leave a Comment