झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से केंद्र से किट लेने का आग्रह किया

RANCHI:  झारखंड में कोविद -19 से लड़ रहे फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के लिए सुरक्षात्मक गियर की आपूर्ति में देरी के लिए केंद्र से नाखुश हैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। उन्होंने इस मामले में राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया। सोरेन ने राजभवन में मुर्मू से मुलाकात कर राज्य में कोविद -19 परिदृश्य के बारे में जानकारी दी और इसके प्रसार को रोकने के लिए उठाये जा रहे उपायों की जानकारी दी।
यहां अब तक चार सकारात्मक मामले दर्ज किए गए हैं। हमारी तैयारी पर्याप्त है, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की समय पर आपूर्ति न हो पाने के कारण हमारे फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और पुलिस को इससे निपटने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। हमें कुछ दिन पहले ही इसकी खेप मिली थी, लेकिन वह जरुरत से यह बहुत कम है। हमें केंद्र जो सहयोग अपेक्षा थी वह हमें नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा, “मैंने राज्यपाल मैडम से केंद्र के साथ बात करने और हमारी मदद करने का आग्रह किया है।”
ज्ञात हो कि 20 मार्च से 5 अप्रैल के बीच कोरोनोवायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दो आभासी बैठकों में भाग लिया, लेकिन उन्हें अपनी बात रखने का मौका नहीं मिला। मुर्मू ने सोरेन की मांग पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि वह झारखंड में चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रपति से आग्रह करेगी।
ज्ञात हो कि राज्य को केंद्र से हाल ही में मात्र 5,000 पीपीई, 25,000 एन 95 मास्क और 100 थर्मल स्कैनर मिले हैं।  सीएम का कहना है कि कोविड -19 की लड़ाई को बनाए रखने के लिए उन्हें अधिक उपकरणों की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बताया कि झारखंड के 6.94 लाख निवासी विभिन्न राज्यों में फंस गए हैं, जिसमे महाराष्ट्र में सबसे अधिक हैं। सोरेन ने कहा कि हम लगभग 70% लोगों के संपर्क में हैं। प्रमुख शासन सचिव सुखदेव सिंह मुर्मू को सूचित किया कि 15 फरवरी तक 1.53 लाख लोग जो बाहर फंसे थे झारखंड आ चुके हैं, जिनमें से 1.43 लाख लोगों को घर में ही कोरोंटैने किया गया है। गवर्नर ने सरकार से कहा कि वे राज्य के पोस्ट लॉकडाउन में लौटने वाले लोगों को संभालने के लिए उचित व्यवस्था करें।
सरकार ने मुर्मू को यह भी अवगत कराया कि वह संदिग्ध कोविद -19 रोगियों के ब्लड और स्वाब नमूनों के परीक्षण के लिए चार नई आरटी-पीसीआर मशीनें स्थापित करेगी। वर्तमान में, ऐसी दो मशीनें चालू हैं, जिनमें से एक रांची के रिम्स और दूसरा जमशेदपुर में एमजीएमएमसीएच में हैं। सिंह ने राज्यपाल को यह भी बताया कि झारखंड में वर्तमान में 15,000 परीक्षण किट हैं।
पत्रकारों से बात करते हुए, सोरेन ने कहा कि राज्य में सभी चार कोविद -19 रोगियों की बारीकी से निगरानी की जा रही है और उन्हें आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान की जाएगी। यह पूछे जाने पर कि सरकार स्थानीय लोगों से कैसे निपटेगी जो सहयोग करने से इनकार कर रहे हैं और जांच की जा रही है, सोरेन ने कहा: “यदि आवश्यकता हुई तो सरकार वह सभी कठोर कदम उठाएगी जिससे संदिग्धों की जांच हो पाए।”

urce link

Leave a Comment