जमात की घटना के कारण कोविद -19 मामले हर 4.1 दिन में दोगुने हो जाते हैं

[ad_1]

भारत में COVID-19 मामलों के दोगुने होने की दर वर्तमान में 4.1 दिन है लेकिन अगर तब्लीगी जमात मण्डली से जुड़े मामले नहीं हुए होते, तो 7.4 दिन हो गए होते, रविवार को कहा।

मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि शनिवार से अब तक 472 नए सीओवीआईडी ​​-19 मामले और 11 मौतें हुई हैं। समूचा मामले 3,374 और मौत की संख्या अब 79 पर है।

उन्होंने कहा कि 267 लोग बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें: स्कूलों, कॉलेजों को फिर से खोलने पर निर्णय 14 अप्रैल को लिया जाएगा

हालांकि, राज्यों द्वारा रिपोर्ट किए गए आंकड़ों की एक पीटीआई टैली ने कम से कम 106 मौतों को दिखाया, जबकि पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 3,624 तक पहुंच गई थी। कुल में से 284 को ठीक कर छुट्टी दे दी गई है।

संघ में पिछड़ गया है आंकड़े, विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित संख्याओं की तुलना में, जो अधिकारियों को अलग-अलग राज्यों को मामलों को सौंपने में प्रक्रियात्मक देरी के लिए विशेषता है।

यह कहते हुए कि कोई सबूत नहीं था कि COVID-19 हवाई था, ICMR के एक अधिकारी ने कहा, “हमें यह समझने की आवश्यकता है कि विज्ञान में जो कोई भी प्रयोग करता है उसके पास ‘राय के लिए और कुछ के खिलाफ’ होगा, लेकिन हमें एक संतुलित, सबूत लेने की आवश्यकता है आधारित दृष्टिकोण।

“उदाहरण के लिए, यदि यह एक हवा से फैलने वाला संक्रमण था, तो जिस परिवार में भी कोई संपर्क होता है, उन सभी को सकारात्मक आना चाहिए क्योंकि वे रोगी के रूप में एक ही आसपास में रह रहे हैं और परिवार एक ही हवा में सांस ले रहा है। जब कोई अस्पताल में भर्ती है। , अन्य मरीज को एक्सपोज़र मिला होगा (यदि यह हवा से पैदा हुआ था) लेकिन ऐसा नहीं है, अधिकारी ने कहा।

तब्लीगी जमात मण्डली के बारे में बात करते हुए, अग्रवाल ने कहा, “अगर तब्लीगी जमात की घटना नहीं हुई थी और हम दोहरीकरण की दर की तुलना करते हैं कि कितने दिन में मामले दोगुने हो गए हैं, तो हम देखेंगे कि वर्तमान में यह 4.1 दिन है (जमात सहित) मामले) और यदि घटना नहीं हुई थी और अतिरिक्त मामले नहीं आए थे तो दोहरीकरण दर 7.4 दिन रही होगी। “

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, राज्य और जिला निगरानी अधिकारियों, राज्य स्वास्थ्य सचिवों और जिला स्वास्थ्य सचिवों और मुख्य सचिवों के साथ सीओवीआईडी ​​-19 पर बैठक की।

ज़िला अधिकारियों ने महामारी से निपटने के लिए उनके द्वारा अपनाई गई रणनीतियों को साझा किया जैसे कि वे कैसे नियंत्रण और बफर ज़ोन का परिसीमन करते हैं, कैसे उन्होंने विशेष टीमों के माध्यम से डोर-टू-डोर सर्वेक्षण किया, कैसे टेलीमेडिसिन और कॉल सेंटरों के माध्यम से आने वाले यात्रियों की निगरानी की गई।


यह भी पढ़ें: कोरोनोवायरस प्रकोप के बीच सरकार मलेरिया-रोधी दवा पर निर्यात प्रतिबंध को कड़ा करती है

जिन जिलों से आगरा, भीलवाड़ा, गौतम बौद्ध नगर, पठान मीठा, पूर्वी दिल्ली जैसे कई मामले सामने आए थे, उनके द्वारा अपनाए गए अनुभवों और रणनीतियों को भी साझा किया।

अग्रवाल ने कहा कि जिलों द्वारा साझा किए गए अनुभव से मुख्य बिंदु सक्रिय और निर्मम बने रहे हैं और दूसरे स्तर पर तैयारी की हद तक तैयारी की जाती है ताकि किसी भी स्तर पर मामलों को संभाला जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी डीएम को फार्मा इकाइयाँ बनाने के निर्देश दिए गए थे जो उपकरण और दवाइयाँ मूल रूप से चल रही थीं।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment