कम संख्या के बीच, कोलकाता वायरस को अपनी चपेट में लेता है

कोलकाता :
पश्चिम बंगाल में पहला कोरोनावायरस केस दर्ज किए जाने के लगभग तीन सप्ताह हो चुके हैं। एक नौकरशाह के बेटे ने लंदन से लौटने के बाद डॉक्टरों के आदेशों की धज्जियां उड़ा दी थीं और खुद जांच करवाने के बजाय शहर में घूमने गए थे। तब से, राज्य ने तीन मौतों के साथ 90 और कोविद -19 मामलों को देखा है।

बंगाल अपने अनोखे तरीके से संकट से निपट रहा है। कोलकाता और उसके उपनगरों में, सब्जी, मछली, मांस और पोल्ट्री बाजार, वास्तव में, सुबह के समय लोगों के साथ समुद्र में फट रहे हैं। एक यादृच्छिक जांच से पता चलता है कि कुछ लोग दूरी बनाए रखने के लिए आवश्यकता पर ध्यान देते हैं।

भोर की दरार में, गरियाबंद के कोलकाता उपनगर में एक किराने की दुकान, सत्यनारायण भंडार के सामने, दुकानदारों की एक कतार बंद होने का इंतजार करती है।

किराने का मालिक कहता है, ” मैं सुबह चार घंटे के लिए अपनी दुकान खुली रखता हूं और इस दौरान भीड़ बहुत बढ़ जाती है। ”

वह कहते हैं कि बंगालियों को खाना बहुत पसंद है और जब तक कि इमरजेंसी खुद से नहीं खाते, वे खाना खरीदना बंद नहीं करेंगे।

हालांकि, दुकानदारों की सुबह की भीड़ ने स्वास्थ्य अधिकारियों को चिंतित कर दिया है।

वायरोलॉजिस्ट डॉ। अमिताव नंदी ने कहा, “लोगों को यह समझने की जरूरत है कि हम एक ऐसे वायरस से निपट रहे हैं जो छूने से फैलता है और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर छूत का खतरा बढ़ जाता है।”

शहर की सड़कें लॉकडाउन से अधिक प्रतिबिंबित होती हैं। कुछ वाहन आमतौर पर व्यस्त राजमार्गों और फ्लाईओवरों पर चलते हैं। पैदल यात्री पार्क और फुटपाथ से सुनसान दिखने के साथ पहले की तरह लक्ष्यहीन नहीं हैं।

शाम बीरजी के ऊपर, उपनगरीय कोलकाता में, और झोंपड़ियों में, पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का एक समूह गाते हुए बैठे हैं।

यहां के निवासी अकुशल मजदूर हैं। महिलाएं घरेलू मदद करती हैं या आसपास के घरों में खाना बनाती हैं। “हममें से जो मासिक वेतन कमाते हैं वे कम चिंतित हैं क्योंकि भले ही हम काम नहीं कर रहे हैं, हमें भुगतान किया जाएगा,” शोमपा कहती हैं। उनके पति एक निजी कंपनी के ड्राइवर के रूप में नौकरी करते हैं, लेकिन उनके दोस्त मामोनी के पति एक निर्माण कार्यकर्ता हैं। और वह चिंतित है।

अन्य बड़े राज्यों की तुलना में बंगाल की अपेक्षाकृत कम गति को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसे “राज्य सरकार का हस्तक्षेप” कहा गया है। प्रोफेसर ओम प्रकाश मिश्रा, तृणमूल कोर कमेटी के सदस्य ने एक साक्षात्कार में कहा: “जैसे ही पहला मामला सामने आया। प्रकाश, (मुख्यमंत्री) ममता (बनर्जी) ने कार्रवाई की।

पुलिस, डॉक्टरों और प्रशासकों के साथ आपातकालीन बैठकों की एक श्रृंखला की अध्यक्षता करने के बाद, उन्होंने सार्वजनिक रूप से डॉस और डॉन जारी किए, जिसमें बाहर से बंगाल आने वाले लोगों को खुद को संगरोध करने के सख्त आदेश शामिल थे। संपर्क अनुरेखण आयोजित किया गया था, परीक्षण के बाद।

कई कोरोनोवायरस उपचार और संगरोध सुविधाओं को बाद में कोलकाता में मौजूदा सुविधाओं के साथ खोला गया है, जैसे कि एम। आर। बंगुर अस्पताल, बेलेघाटा में संक्रामक रोग अस्पताल के ऊपर और ऊपर एक समर्पित कोरोनावायरस उपचार केंद्र में परिवर्तित हो गया।

बेशक, यह हर किसी के दिमाग से दूर नहीं है कि बंगाल अगले साल चुनाव में जाएगा। विपक्ष द्वारा कुछ बड़बड़ाया गया है कि ममता कोविद -19 प्रतिवाद का उपयोग “फोटो ऑप” के रूप में कर रही हैं।

इस बात से असहमत हैं कि बंगाल ने कोविद -19 संकट के कुशल संचालन का एक उदाहरण दिया है, राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने आंकड़ों की सत्यता पर सवाल उठाया है। लेकिन तटस्थ आवाजों ने बताया कि राष्ट्रीय आंकड़े स्वतंत्र रूप से एकत्र किए जाते हैं और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय केवल अपने रिकॉर्ड के लिए राज्य के आंकड़ों पर भरोसा नहीं करता है।

डोला मित्रा कोलकाता में स्थित एक स्वतंत्र पत्रकार हैं।

Source link

Leave a Comment