कंटेनर वाहक जेएनपीटी, मुंद्रा पोर्ट को छोड़ देते हैं क्योंकि निर्यात सूख जाता है

[ad_1]

वैश्विक कंटेनर शिपिंग लाइनों जैसे Maersk Line, भूमध्य शिपिंग कंपनी SA, CMA CGM SA, हापग-लॉयड एजी और COSCO शिपिंग लाइन्स ने भारत के शीर्ष कंटेनर गेटवे: जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और मुंद्रा पोर्ट को छोड़ना शुरू कर दिया है।

शिपिंग उद्योग इसे एक स्पष्ट संकेत के रूप में देखता है कि दो बंदरगाहों और पास के कंटेनर फ्रेट स्टेशनों (सीएफएस) से आयात कंटेनरों को साफ करने में समस्याएं, और लॉकडाउन के मद्देनजर कारखाने के बंद होने के कारण निर्यात की कमी ने निर्यात को बाधित करना शुरू कर दिया है। -पोर्ट (EXIM) व्यापार और वाहक कार्यक्रम।

“कंटेनर ने जेएनपीटी और मुंद्रा पोर्ट को छोड़ना शुरू कर दिया है,” एक यूरोपीय कंटेनर लाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा। “क्योंकि कोई निर्यात और आयात नहीं है, इसलिए मंजूरी नहीं हो रही है,” उन्होंने कहा।

“शून्य निर्यात के साथ लाइनें बाहर नहीं जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि यह आय से अधिक खर्च के रूप में लाइनों के लिए एक नकद नुकसान है, ”उन्होंने कहा।

“मांग में उल्लेखनीय कमी के कारण, हम पश्चिम एशिया / भारतीय उपमहाद्वीप से यूरोप और भूमध्यसागरीय (एमई 1, एमई 2 और एमई 3) और इसके विपरीत, खाली सेलिंग (कोई शो नहीं) होंगे,” माएर्स लाइन ने कहा, दुनिया का सबसे बड़ा कंटेनर वाहक, एक अप्रैल 3 ग्राहक सलाहकार में।

Maersk ने कहा कि उसकी Mawingu सेवा भी JNPT कॉल को छोड़ देगी। आमतौर पर, कंटेनर ट्रेड में, सेवाओं को लाइनों के एक कंसोर्टियम द्वारा चलाया जाता है, प्रत्येक साथी एक अलग नाम से सेवा को कॉल करता है।

यह भी पढ़े: चेन्नई में 3 प्रमुख बंदरगाहों पर 50,000 से अधिक कंटेनर फंस गए

भूमध्य शिपिंग कंपनी ने अपनी भारत-भूमध्यसागरीय (IMED) सेवा पर JNPT कॉल को छोड़ दिया है, जो CMA CGM और COSCO शिपिंग लाइन्स के साथ संयुक्त रूप से चलती है। अन्य कंटेनर सेवाओं ने कॉल छोड़ना शुरू कर दिया है, जिसमें CMA CGM द्वारा संचालित यूरोप, पाकिस्तान, भारत कंसोर्टियम 2 (EPIC 2) सेवा शामिल है; Hapag-Lloyd और COSCO शिपिंग लाइनें जो एंटवर्प, हैम्बर्ग, रॉटरडैम, ले हैवर और लंदन के साथ JNPT और मुंद्रा को जोड़ती हैं। CMA-CGM इसे EPIC 2 सेवा कहता है जबकि Hapag-Lloyd इसे हिंद महासागर सेवा (IOS) कहता है।

जेएनपीटी कवरेज को भारत-अफ्रीका क्षेत्र पर सीएमए सीजीएम और हापाग-लॉयड द्वारा संचालित स्वाहिली एक्सप्रेस द्वारा निलंबित कर दिया गया है।

सीएमए सीजीएम और संयुक्त अरब शिपिंग कंपनी द्वारा संचालित पश्चिम एशिया-भारत उप-महाद्वीप-उत्तरी अमेरिका सेवा ने जेएनपीटी और मुंद्रा में कॉल छोड़ना शुरू कर दिया है, जबकि न्हावा शेवा-मुंद्रा-खाड़ी सेवा (एनएमजी) और अरब सागर एक्सप्रेस सेवा को भी निलंबित कर दिया है। जेएनपीटी और मुंद्रा कवरेज।

मुंबई में स्थित एक फ्रेट फ़ॉरवर्डिंग कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, “ये स्किप काफी हद तक वॉल्यूम से संबंधित हैं, कम एक्सपोर्ट वॉल्यूम के कारण भी।”

“जब तक आयातकों / खेप अपने कंटेनरों की डिलीवरी नहीं लेते, समस्याएँ बनी रहेंगी। लेकिन अगर कारखाने बंद हैं तो ऐसा करने की सीमित संभावना है।

सीएफएस ऑपरेटर जो जेएनपीटी और मुंद्रा बंदरगाह की सेवा करते हैं, ने आयातकों से आग्रह किया है कि वे कंटेनर को सीएफएस से जल्दी से खाली कर दें, क्योंकि “इन पर जल्द ही बंदरगाह की भीड़भाड़ का असर पड़ने की संभावना है”।

दूसरी ओर, श्रम की अनुपलब्धता के कारण कारखानों के धीमे / बंद होने के कारण निर्यात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। जहाज के मालिक भारतीय बंदरगाहों पर डॉक नहीं करने का विचार कर रहे हैं क्योंकि आयात कंटेनरों के पोस्ट-लोडिंग के बाद उन्हें निर्यात कंटेनरों के बिना बाहर निकलना होगा। इसके कारण भारत की शीर्ष लॉजिस्टिक फर्म, ऑलार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक आदर्श हेगड़े ने कहा कि आयात निर्यात लागत में वृद्धि के कारण माल ढुलाई दरों में वृद्धि हो सकती है। व्यपार पिछले सप्ताह।

भारत को चीन से अधिक बाजार-हिस्सेदारी खोने से बचाने के लिए, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) केंद्र और राज्य सरकारों की पैरवी कर रहा है, आधे श्रम बल के साथ कारखानों को फिर से शुरू करने की अनुमति मांग रहा है।

सीएफएस से आयात कंटेनरों की गैर-निकासी ने फिर से शुरू होने पर निर्यात का समर्थन करने के लिए खाली कंटेनरों की उपलब्धता में भारी असंतुलन पैदा किया है।

आयात कंटेनरों की निकासी को आसान बनाने के लिए, जेएनपीटी ने सड़क और रेल (सीएफएस / डायरेक्ट पोर्ट डिलीवरी / खाली / अंतर्देशीय कंटेनर डिपो) द्वारा स्थानांतरित किए गए सभी आयात / निर्यात कंटेनरों के लिए 14 अप्रैल तक के लिए समय-समय के शुल्क माफ कर दिए हैं और मोड बदलने के लिए शुल्क (ट्रक) मोड में परिवर्तन के लिए शिपिंग लाइनों से एनओसी प्राप्त करने के अधीन)



[ad_2]

Source link

Leave a Comment