मिंट लाइट | दुनिया भर के शीर्ष 10 समाचार और विचार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

अमेरिका के फ्लोरिडा में टाम्पा जनरल अस्पताल में, एक पति और पत्नी जो कोविद -19 वायुमार्ग टीमों में एनेस्थेटिस्ट हैं, काम पर एक चुनौतीपूर्ण दिन की शुरुआत के लिए तैयार करते हैं।
अमेरिका के फ्लोरिडा में टाम्पा जनरल अस्पताल में, एक पति और पत्नी जो कोविद -19 वायुमार्ग टीमों पर एनेस्थेटिस्ट हैं, काम पर एक चुनौतीपूर्ण दिन की शुरुआत के लिए तैयार करते हैं।

पास, अभी तक

हंगरी के MAV सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के संगीतकारों के रूप में बुडापेस्ट चीयर में एक बुजुर्ग देखभाल सुविधा के कर्मचारी और निवासी कारों में इधर-उधर घूमते हैं और जोहान स्ट्रॉस के वॉल्टेज, लाउडस्पीकर सहित कई प्रसिद्ध कार्यों के अपने पिछले प्रदर्शनों का विस्फोट करते हैं। अमेरिका के फ्लोरिडा में टाम्पा जनरल अस्पताल में, एक पति और पत्नी जो कोविद -19 वायुमार्ग टीमों पर एनेस्थेटिस्ट हैं, काम पर एक चुनौतीपूर्ण दिन की शुरुआत के लिए तैयार करते हैं।

सभी कोविद -19 परीक्षणों को निःशुल्क करें, सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार को बताया

सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश जारी किए हैं सरकार को कोविद -19 परीक्षणों को सरकार और अनुमोदित निजी प्रयोगशालाओं में नि: शुल्क करने का निर्देश देना। सरकारी प्रयोगशालाओं में परीक्षण नि: शुल्क थे, लेकिन निजी प्रयोगशालाएं इसे चार्ज कर सकती हैं 4,500, एक राशि जो अदालत ने कहा “जनसंख्या के एक बड़े हिस्से के साधन के भीतर नहीं हो सकती है” स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा पर एक अन्य याचिका का जवाब देते हुए, अदालत ने बुधवार को मनाया कि स्वास्थ्य और अन्य फ्रंट लाइन कार्यकर्ता कोविद -19 से लड़ रहे हैं महामारी “योद्धा” हैं जिन्हें संरक्षित किया जाना है।

नोएडा में सेक -8 में कोरोनोवायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए एक देशव्यापी तालाबंदी के दौरान एक व्यक्ति एक झुग्गी में अपने घर की खिड़की से गुजरता है।
नोएडा में सेक -8 में कोरोनोवायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए एक देशव्यापी तालाबंदी के दौरान एक व्यक्ति एक झुग्गी में अपने घर की खिड़की से गुजरता है। (PTI)

यूपी सरकार 15 जिलों में हॉटस्पॉट बनाती है

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में कोरोनोवायरस के 300 मामलों को पार करने के बाद नोएडा और गाजियाबाद सहित 15 जिलों में हॉटस्पॉट सील कर दिए गए हैं जो दिल्ली-एनसीआर का हिस्सा हैं। इन हॉटस्पॉट्स के निवासियों को अपने घरों और किराने का सामान छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी या अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति होम डिलीवरी की जाएगी। इस घोषणा ने नोएडा और गाजियाबाद में किराने की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारों से घबराहट पैदा कर दी। 14 अप्रैल को मूल 21-दिवसीय अवधि समाप्त होने के बाद लॉकडाउन का विस्तार करने या इसे चरणों में उठाने के बारे में निर्णय लेने के लिए केंद्र को 11 अप्रैल को राज्यों के साथ बैठक करनी है।

केरल अब तक 9,000 से अधिक नमूने ले रहा है, जो आक्रामक रूप से परीक्षण कर रहा है, जो देश में सबसे अधिक है।
केरल अब तक 9,000 से अधिक नमूने ले रहा है, जो आक्रामक रूप से परीक्षण कर रहा है, जो देश में सबसे अधिक है। (PTI)

सबसे खराब राज्यों में से एक सबसे अच्छी वसूली दर की रिपोर्ट करता है

केरल, कोविद -19 महामारी से सबसे पहले और सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से 300 से अधिक लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है – ने भी एक बेहतर वसूली दर की सूचना दी है। 71 पर, यह देश में सबसे अधिक बरामद कोविद -19 रोगियों, और दो अब तक मारे गए हैं। राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने ट्वीट किया कि एक पखवाड़े पहले शीर्ष स्थान पर रहने के बाद केरल सबसे अधिक सक्रिय कोविद -19 मामलों वाले राज्यों में 8 वें स्थान पर आ गया है। इसमें अभी भी 263 सक्रिय मामले हैं, और नए सामने आ रहे हैं। केरल अब तक 9,000 से अधिक नमूने ले रहा है, जो आक्रामक रूप से परीक्षण कर रहा है, जो देश में सबसे अधिक है।

वसूली दर।
वसूली दर।

केरल में रिकवरी दर तेलंगाना की तुलना में दोगुनी है

अब तक दर्ज किए गए सबसे अधिक कोविद -19 मामलों में से आठ राज्यों में, केरल उच्चतम वसूली दर लगभग 21% है। इसके 330 से अधिक पुष्ट मामलों के कुल 71 मरीज बरामद हुए हैं। तेलंगाना की रिकवरी दर 9.6% है (364 में से 35 मामलों की पुष्टि हो गई है) और महाराष्ट्र, अब 1,000 से अधिक मामलों के साथ सबसे खराब स्थिति वाला राज्य है, जिसकी रिकवरी दर 7.8% (1,018 में से 79) है।

वायु प्रदूषण उच्च कोविद -19 मृत्यु दर से जुड़ा है: अध्ययन

महामारी से पहले वायु प्रदूषण के उच्च स्तर वाले क्षेत्रों में कोरोनावायरस के रोगियों को संक्रमण से मरने की संभावना है, जो स्वच्छ हवा के साथ रहते थे, हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया। अध्ययन ने 3,080 अमेरिकी काउंटियों को कवर किया, और पाया कि PM2.5 के उच्च स्तर रोग से उच्च मृत्यु दर से जुड़े थे। यह भी कहा कि अतीत में मैनहट्टन में थोड़ी सी क्लीनर हवा सैकड़ों लोगों की जान बचा सकती थी। अध्ययन नए शोध का हिस्सा है कि क्या वायु प्रदूषण के दीर्घकालिक संपर्क से कोविद -19 की चपेट में आ जाता है।

पहली तिमाही में करीब दस लाख चीनी कंपनियां बंद हुईं

पहली तिमाही में 460,000 से अधिक चीनी फर्में स्थायी रूप से बंद हुईं क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। इनमें से आधे से अधिक तीन साल के लिए संचालित होते हैं, कॉर्पोरेट पंजीकरण डेटा दिखाता है। क्लोज़र चुनौती चीन के सामने है क्योंकि यह अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की कोशिश करता है, जो कि 1976 के बाद पहली बार संकुचन का खतरा है। कुछ नए व्यवसाय भी खुल रहे हैं: जनवरी से मार्च 2020 तक, लगभग 3.2 मिलियन व्यवसाय स्थापित किए गए थे। पिछले वर्ष की इसी अवधि से 29% की गिरावट।

FILE PHOTO: मुंबई में कोरोनावायरस बीमारी (COVID-19) के प्रसार को धीमा करने के लिए प्रवासी कर्मचारी 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान रेलवे ट्रैक पर आराम करते हैं।
FILE PHOTO: मुंबई में कोरोनावायरस बीमारी (COVID-19) के प्रसार को धीमा करने के लिए प्रवासी कर्मचारी 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान रेलवे ट्रैक पर आराम करते हैं। (रायटर)

बेरोजगारी बढ़ रही है, 400 मिलियन गरीबी में जा सकते हैं, ILO कहते हैं

CMIE की पीठ पर आने का अनुमान है कि कहते हैं बेरोजगारी अप्रैल में 30.9% तक बढ़ गया है, मार्च के मध्य में 8.4% से, संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने कहा है कि कोरोनोवायरस संकट 400 मिलियन भारतीयों को अनौपचारिक क्षेत्र में गरीबी में धकेल सकता है। दो सप्ताह के लॉकडाउन में, CMIE डेटा से किसी न किसी गणना के आधार पर, लगभग 50 मिलियन नौकरियां खो गई होंगी। ILO ने कहा कि महामारी 19.5 करोड़ फुल टाइम जॉब्स या साल की दूसरी छमाही में वैश्विक स्तर पर 6.7% काम करने की संभावना है।

आभासी दौड़ में प्रतिस्पर्धा करने के लिए केन्याई आधे मैराथन दौड़ते हैं

देश भर में फैले 30 अभिजात वर्ग के केन्याई धावकों के एक समूह ने एक आभासी दौड़ में सभी को आधा मैराथन दौड़ाया। धावक, 20 पुरुष और 10 महिलाएं, वुहान मैराथन के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे, जो कि इस सप्ताह आयोजित होने से पहले इसे कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया था। केन्या में कोरोनारून के लिए, धावकों ने अपने समय को रिकॉर्ड करने के लिए अपने जीपीएस घड़ियों का उपयोग करते हुए, सुबह 8 बजे अपनी व्यक्तिगत दौड़ शुरू की। एडविन किरवा ने पुरुषों की दौड़ जीती जब उन्होंने एक घंटे, एक मिनट और 52 सेकंड के समय के साथ अपना 21 किलोमीटर का कोर्स पूरा किया, वह व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ था।

हम लॉकडाउन में क्या देख रहे हैं

ठीक है, इसलिए हम आज केरल पर थोड़ा भूखे लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में, इस वीडियो को राज्य की पुलिस ने ड्रोन से कवर करने के लिए चल रहे लोगों द्वारा ट्वीट किया है, जो लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को ट्रैक कर रहे हैं, जो कि हम कुछ समय में सबसे मजेदार है। यह पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री की “ट्रेसर बुलेट चैलेंज” से ली गई टिप्पणी पर आधारित है और इसमें सुनील गावस्कर, इयान बॉथम और अन्य शामिल हैं। नारियल के पेड़ के पीछे कवर लेने वाले व्यक्ति पर नज़र रखें।

शालिनी उमाचंद्रन द्वारा क्यूरेट किया गया। हमारे साथ साझा करने के लिए कुछ है? Businessoflife @ livemint पर हमें लिखें

Source link

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.