कोविद -19 संकट: आईसीएमआर हॉटस्पॉट में तेजी से परीक्षण के लिए कहता है जैसे कि संक्रमण ज़ूम होता है

[ad_1]

की संख्या के रूप में शनिवार को मौतों और सक्रिय मामलों में तेजी से वृद्धि हुई, भारत के शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने एक सलाह जारी की जिसमें कहा गया था कि देश भर में रोकथाम केंद्र संक्रमण का पता लगाने के लिए तेजी से एंटीबॉडी परीक्षण करना शुरू करते हैं। ये परीक्षण रक्त के नमूने का उपयोग करते हैं और परिणाम मिनटों में देते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी के मामलों ने पिछले 24 घंटों में संक्रमण में रिकॉर्ड उछाल के बाद देश में 3,000 का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि 13 नए लोगों की मौत हो गई है। यह कहा गया कि सक्रिय मामले 2,784 थे, जबकि 212 लोग या तो ठीक हो गए थे या उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने पहले ही लॉन्च के लिए रैपिड टेस्ट किटों के एक समूह को मंजूरी दे दी है। जबकि उनमें से कुछ चीनी निर्माताओं के हैं, दूसरों को अमेरिका और यूरोपीय संघ के अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया गया है। शनिवार को, काउंसिल ने कहा कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) के मामलों में स्वास्थ्य सुविधाओं और ILI के सभी लोगों पर नजर रखने के लिए तेजी से एंटीबॉडी परीक्षणों का उपयोग करके परीक्षण किया जाना चाहिए। यह एक वास्तविक समय पीसीआर (पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) परीक्षण के बाद गले या नाक के स्वाब का उपयोग करके किया जा सकता है। आईसीएमआर ने यह भी सिफारिश की कि भले ही एंटीबॉडी परीक्षण नकारात्मक था, 10 दिनों के बाद अनुवर्ती परीक्षण होना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वीकार किया कि कोविद -19 के समूह केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख सहित कई राज्यों में दिखाई दिए थे।

200 से अधिक जिले अब कोविद -19 मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं और आगे फैलने का खतरा बहुत अधिक है। हालांकि, सरकार ने आश्वासन दिया कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रसार की दर कई अन्य देशों की तुलना में कम थी, और यह कि सिर्फ एक ही स्थान पर 30 प्रतिशत मामलों का हिसाब था।

मंत्रालय ने कहा कि घातक संक्रमण का पता लगाने के लिए परीक्षण क्षमता में प्रति दिन 10,000 से अधिक परीक्षण किए गए हैं।

इसने “दैनिक लड़ाई” जीतने के लिए व्यक्तिगत और पर्यावरणीय स्वच्छता के साथ-साथ लॉकडाउन और सामाजिक दूर करने के उपायों के निरंतर अनुपालन पर जोर दिया। इसने “बड़े प्रकोप” के मामले में एक नियंत्रण योजना भी जारी की, जिसमें प्रभावित क्षेत्र के भौगोलिक सीमांकन, व्यापक संपर्क ट्रेसिंग, संक्रमित लोगों को छोड़ने और कोविद -19 अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने जैसे उपाय शामिल थे। उनकी ओर से, नगरपालिकाओं ने प्रसार को गिरफ्तार करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। ग्रेटर मुंबई का नगर निगम इस सप्ताह के अंत से सभी कंटोनमेंट ज़ोन और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में 10 कोविद -19 स्क्रीनिंग क्लीनिक शुरू कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण के कम से कम 1,023 पुष्टि मामलों में तब्लीगी जमात मण्डली से जुड़े पाए गए थे पिछले महीने पूंजी, लेकिन विभिन्न अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर प्रयासों के कारण लगभग 22,000 लोगों को धार्मिक समूह से जोड़ा गया और उनके प्राथमिक संपर्कों को संगरोध हो गया। अधिकारियों के अनुसार, अब तक लगभग 75,000 परीक्षण किए जा चुके हैं, कुछ दिनों पहले दैनिक परीक्षणों की संख्या लगभग 10,000 से दोगुना बढ़कर 5,000 हो गई है। जबकि सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या 100 से अधिक हो गई है, कई निजी प्रयोगशालाओं को भी रौंद दिया गया है। विश्व स्तर पर, कोविद -19 के प्रकोप से अब तक 1.1 मिलियन से अधिक लोग सकारात्मक परीक्षण कर चुके हैं, जिससे लगभग 60,000 मृत हो गए हैं। अकेले अमेरिका ने 270,000 से अधिक पुष्ट मामलों को देखा है, जबकि उसने गुरुवार और शुक्रवार के बीच 24 घंटों के भीतर लगभग 1,500 मौतें दर्ज की हैं। इटली ने लगभग 15,000 पर सबसे अधिक मौतें दर्ज की हैं।

सरकार की योजना

  • सामाजिक दूरी, संगरोध, अलगाव
  • व्यापक संपर्क अनुरेखण और परीक्षण
  • क्लस्टर्स की सक्रिय निगरानी
  • अस्पतालों की परिचालन क्षमता में वृद्धि
  • तेजी से प्रतिक्रिया टीमों की तैनाती
  • मनोसामाजिक समर्थन



[ad_2]

Source link

Leave a Comment