कोरोना की महामारी के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की नई एडवाइजरी, फेस कवर को लेकर दी यह जरूरी सलाह..

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

[ad_1]

कोरोना की महामारी के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की नई एडवाइजरी, फेस कवर को लेकर दी यह जरूरी सलाह..

कोरोना वायरस की महामारी के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी की है

खास बातें

  • कहा, होममेड फेस कवर भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल
  • कोरोना वायरस का संक्रमण झेल रही पूरी दुनिया
  • भारत में अब तक 65 से अधिक लोगों की गई जान

नई दिल्ली:

Coronavirus Outbreak: भारत सहित पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Outbreak) का सामना कर रही है. कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए ज्‍यादातर शहरों में लॉकडाउन किया गया है और लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित लोगों को क्‍वारेंटीन किया गया है और मेडिकल टीम उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर रखे हुए है. इस मुश्किल वक्‍त पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखने के साथ चेहरे को कवर करने के लिए मास्‍क के इस्‍तेमाल की सलाह दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल स्‍टाफ से इतर आम लोग संक्रमण से बचाव के लिए होममेड फेस कवर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

एडवाइजरी के अनुसार, ‘हम सभी इस बात से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 के इनफेक्‍शन (COVID 19 infections)से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग और खुद को स्‍वच्‍छ और संक्रमण मुक्‍त रखना (Hygienic health conditions) अहम है. कुछ देशों की ओर से होममेड फेस कवर को आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिहाज से कारगर बताया गया है. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह होममेड कवर अच्‍छा उपाय हैं. यह कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में और स्‍वस्‍थ रहने में मददगार हैं.’ यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लोग जो स्‍वास्‍थ्‍यगत समस्‍या का सामना नहीं कर रहे हैं और जिन्‍हें सांस लेने में कोई परेशानी भी नहीं है, वे बार-बार यूज किए जाने वाले होममेड फेसकवर का उपयोग कर सकते हैं. खासतौर पर तब, जब आप घर से किसी आवश्‍यक काम से बाहर निकलते हैं, इससे आपको सामुदायिक संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक 68 लोगों की जानें जा चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या 2900 के पार पहुंच गई है. देशभर में अभी तक कुल संक्रमित 2902 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान 601 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इन्हीं 24 घंटे के भीतर 12 मौतें भी हुईं. इसी खबरों के बीच एक अच्छी खबर यह है कि इसके संक्रमण से कुल 184 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह आंकड़े जारी किए गए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा.

VIDEO: भारत में कोरोना का बढ़ता कहर

[ad_2]

Source link

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts