अपने बच्चे की नींद के लिए एक रूटीन कैसे सेट करें? यहाँ मूल बातें हैं

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

[ad_1]

माता-पिता अपने बच्चों को खुश, स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए दिनचर्या एक शक्तिशाली साधन है। यहां आपके बच्चे के लिए दिनचर्या निर्धारित करने के मूल सिद्धांत हैं।

12 घंटे का नियम

माता-पिता के रूप में, आप सुबह उठने का समय निर्धारित कर सकते हैं, और यह हर दिन (प्लस या माइनस आधा घंटा) लगातार होना चाहिए। बेडटाइम 12 से 13 घंटे बाद होगा। इसका मतलब है कि अगर बच्चा सुबह 7 बजे जाग रहा है, तो सोने का समय 7 बजे से 8 बजे के बीच होगा।

जागो खिड़कियां

वेक विंडो से तात्पर्य है कि आप बच्चे को एक झपकी देने से पहले कितने दिनों तक जागते रहना चाहिए। 4 महीने से पहले, अपनी दैनिक गतिविधियों का मार्गदर्शन करने के लिए वेक विंडो का उपयोग करें, ताकि आपके हाथों में एक ओवरटर्ड बच्चा न हो। 4 महीने के बाद, आपकी झपकी का समय अधिक अनुमानित होगा, लेकिन आपको अभी भी हमेशा उम्र-जागृत समय के बारे में पता होना चाहिए। वेक विंडो एक बेहतरीन गाइडपोस्ट है।

ये एक बच्चे की उम्र के आधार पर अनुमानित वेक विंडो हैं: 0 से 6 सप्ताह: केवल 45 मिनट से 1 घंटे तक; 7 से 12 सप्ताह: केवल 75 मिनट; 3 महीने: 75 से 90 मिनट; 4 महीने: 1 घंटा 30 मिनट से 1 घंटा 45 मिनट; 5, 6 और 7 महीने: 2 से 2.5 घंटे; 8, 9 और 10 महीने: लगभग 3 घंटे; 11 महीने: लगभग 3.5 घंटे; 12, 13, 14 महीने: 3.5 से 4 घंटे।

प्रति दिन (14 महीने के बाद) एक झपकी लेने वाले बच्चों के लिए, सुबह की खिड़की 5 से 6 घंटे की होगी और दोपहर में जागने वाली खिड़की लगभग 5 घंटे की होगी।

बेशक, बच्चे की नींद के साथ हमेशा सीमाएं होंगी। हालाँकि, यदि आपके बच्चे की वेक विंडो ऊपर वर्णित लोगों की तुलना में काफी बड़ी है, तो आपका बच्चा ओवरइटेड हो सकता है।

नींद के संकेत

अपने बच्चे के शुरुआती नींद के संकेतों पर ध्यान दें, जैसे कि एक खाली घूरना, भौंकना, आँखों को रगड़ना और जम्हाई लेना। जब आप बच्चे को झपकी लेना चाहते हैं। तब नहीं जब वे “आपातकालीन क्षेत्र” में प्रवेश कर जाते हैं और पीछे और भँवर में पड़ने लगते हैं। गिना फोर्ड से मैंने सीखा कि अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि पहली जम्हाई के बाद उन्हें एक झपकी के लिए डाल दिया जाए … तीसरी जवानी तक इंतजार न करें।

वेक विंडो के अलावा नींद के संकेतों को देखना एक शक्तिशाली संयोजन है।

बेहतर नींद के लिए बच्चे को देर तक न रखें

यदि आपका बच्चा सोने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो आप अनिश्चित हो सकते हैं यदि बच्चा अतिरंजित है या यदि उन्हें बाहर निकालने के लिए अधिक गतिविधि की आवश्यकता है। यदि आप अनिश्चित हैं, तो सैकड़ों परिवारों के साथ काम करने की मेरी सलाह यह है कि पहले बच्चे को मात दे दी जाए। एक नींद की उम्मीद में देर तक बच्चे को रखना बेहतर रहता है और रात में सोते समय बहुत सारे नाटक करता है।

सूरज को अंदर आने दो

जब शाम को सूरज डूबता है, तो पर्दे खींचो और घर में उज्ज्वल ओवरहेड रोशनी के कम से कम आधे हिस्से को बंद कर दें। आप अपने बच्चे के साथ संबंध बनाना शुरू कर सकते हैं कि सूर्यास्त = सोने का समय। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जब यह अंधेरा होता है, तो आपके बच्चे का शरीर नींद हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन करेगा। जब आप प्रकृति की लय के साथ काम करते हैं तो बेडटाइम बहुत आसान हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि ये दिशानिर्देश आपकी और आपके बच्चे की बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।



[ad_2]

Source link

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts